Mumbai Port Website Mumbai Port Trust

Mumbai Port Trust

Back
  सीएसआर
  कार्पोरेट सामाजिक दायित्व
  पर्यटन स्थल के रुप में कान्होजी आंग्रे द्वीप और दीपघर
  फ्लेमिश मास्टर पिसेस
  समुद्री जैव विविधता
  बीएनएचएस अध्ययन सहायता
  एशियाटिक सोसायटी सहायता
  ग्लोबल पीस इनिशिएटिव्ह (वैश्विक शांति पहल)
   
मुख्य पृष्ठ/सीएसआर /पर्यटन स्थल के रुप में कान्होजी आंग्रे द्वीप और दीपघर
पर्यटन स्थल के रुप में कान्होजी आंग्रे द्वीप और दीपघर
 

दिनांक  28.9.2013 को जहाजरानी, संचार और सूचना  प्रौद्योगिकी  राज्य मंत्री श्री मिलिंद देवरा की अध्यक्षता में कान्होजी आंग्रे दीपघर स्थित पर्यटन को बढ़ावा देने हेतु नींव रखने के समारोह के अवसर पर सन्माननीय डॉ. के. चिरंजीवी, पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र पदभार)  ने तख्ती का अनावरण किया.

डॉ. चिरंजीवी ने इस बारे में पहल करने के लिए श्री मिलिंद देवरा तथा जहाजरानी मंत्रालय की सराहना की. 18 एकड की जमीन के क्षेत्रफल से बने  कान्होजी आंग्रे द्वीप की प्राकृतिक विरासत और पर्यटन को  बढ़ावा देने की पहल संयुक्त रुप से आगे बढ़ाने के लिए उन्होंने दीपस्तंभ और दीपपोत महानिदेशालय तथा जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट और मुंबई पोर्ट ट्रस्ट को भी बधाई दी. डॉ चिरंजीवी ने कहा कि दीपघरों स्थित पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन मंत्रालय आर्थिक सहायता देने के  लिए सहमत हुआ है.

 

श्री मिलिंद देवरा ने कहा कि कान्होजी आंग्रे दीपघर का पर्यटन स्थल के रुप में विकास करने हेतु मास्टर प्लॉन बनाने के लिए, दीपस्तंभ और दीपपोत महानिदेशालय (डी.जी.एल.एल) के जरिए जहाजरानी मंत्रालय ने आइ.एल.एण्ड एफ.एस को नियुक्त किया है.  वर्तमान दीपघर इमारत का नवीनीकरण, वर्तमान किले की दीवार की मरम्मत/संरक्षण, संपूर्ण द्वीप के परिदृष्य में वृध्दि, थल/अलिबाग तथा गेट वे ऑफ इंडिया से नियमित मोटर बोट/फेरी सेवाएँ इस योजना में शामिल है.  श्री देवरा ने आगे यह भी कहा कि यह परियोजना मुंबईकरों तथा पर्यटको के लिए छुट्टियाँ मनाने का अनोखा वैकल्पिक आराम गंतव्य स्थल का निर्माण करेगी 

 

पी पी पी प्रणाली के अंतर्गत विकसित की जानेवाली इस परियोजना को पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार से रु.15 करोड़ के उदार अनुदान तथा मुंबई और जवाहरलाल पत्तन न्यासों से संबंधित सीएसआर कार्यक्रमों के अंतर्गत अनुदानों द्वारा सहायता दी गयी है.

 

कान्होजी आंग्रे द्वीप संबंधी अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें ...

               




Mumbai Port Trust, India
साइट मानचित्र    |    कॉपीराइट नीति   |    हायपरलिंकिंग नीति    |    निबंधन और शर्तें   |    गोपनीयता विवरण   |    वेब सूचना प्रबंधक